जानिए कोनसे हैं ये पाँच उपाय जो सर्दियों में आपकी एड़ियां, हाथों और होठों आदि को फटने से रोक सकते है ?

सर्दियों के मौसम में त्वचा का फटना (एड़िया, होंठो और हाथों आदि ) आम बात है क्योंकि सर्दियों के मौसम में बॉडी में कैल्शियम की कमी हो जाती है।  विटामिन इ और आयरन की कमी होने से भी एड़िया त्वचा  रूखी और फट जाती है
इन समस्याओं को घरेलु नुस्खे से ही बहुत जल्द ठीक किया जा सकता है, निचे दिए गए 5 घरेलु उपाय जिससे आप बहुत जल्द ही  एड़ियां, होंठो, हाथों अदि के फटने से निजात मिल सकता है ।
1.शहद त्वचा के लिए बहुत ही फायदे मंद माना जाता क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मॉइस्चराइजर होता है जोकि त्वचा को हायड्रेट रखने के  साथ ही उसका पोषण भी करता है ।  
उपयोग :-  एक लीटर गन गुने पानी  में  5 चम्मच शहद मिलाकर इसका घोल बना कर अपनी एड़ियो को  20 मिनट तक इसमे डुबो कर रखे और साफ कपडे से पैरो को साफ कर ले, ऐसा करने से भी आपकी एड़ियां कोमल और मुलायम हो जाएगी ।


2.नारियाल के तेल में प्रकार्तिक मॉइस्चराइजर होता है जो त्वचा को  नम को रखता है ओर साथ ही नारियल का तेल उपयोग करने से शरीर की थकान भी कम होती है ।
उपयोग :-  नारियल के तेल की 10 मिनट  रूखी और फटी त्वचा पर मालिश करके उसके बाद पैरो, हाथों  में मोज़े पहनले और बाकि त्वचा को गर्म ऊनि कपड़ो से पूरी तरह ढक के सो जाये और सुबह गुनगुने पानी से धोले, इस उपाय को रोजाना करने से आपकी एड़िया बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी ।

3.ग्लिसरीन और गुलाब जल का उपयोग भी त्वचा के लये बहुत फायदे मंद रहता है दोनों ही चीजे त्वचा में नमी और कोमता को बढती है  
उपयोग :- 3 चम्मच  गुलाब जल के साथ 1 एक चम्मच ग्लिसरीन मिक्स करके फटी हुई एड़ियां पर 10 मिनट लगाकर उसके बाद गुनगुने पानी से धोले, एक सप्ताह ये उपाय रोजाना करने से फटी हुई एड़ियां, हाथों और होठ बहुत जल्द कोमल और मुलायम हो जायेंगे |

4.जैतून का तेल ( ओलिव आयल ) भी त्वचा के लिए बहुत ही लाभ दयाक होता है  इसमें विटामिन इ और ए की मात्रा होती है जोकि त्वचा को हायड्रेट से साथ कोमल, मुलायम और बॉडी की  कोशिकाओं को जवान भी रखती है ।
उपयोग :- ओलिव आयल को पर्याप्त मात्रा में लेकर हल्के हाथों से बॉडी और रूखी त्वचा पर मसाज करके, 25 मिनट तक लगा रहने दे, इस नुस्खे को सप्ताह में एक बार करने से कुछ ही सप्ताह में त्वचा में नयी कोशिकाये बनना सुरु होजेगा ।

5.मोम भी त्वचा के बहुत फायदे मंद होता है
उपयोग :-  ज्याद फटी एड़ियो  के लिए  गन गुने पाने के 20  मिनट एड़ियो  को डुबो कर रखें और उसके बाद गुनगना मोम को एड़ियो पर  लगा कर सो जाये इससे भी एड़ियो के घाव बहुत ही जल्द ठीक हो जाते है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *