ये है वो घरेलू उपाय जिससे शरीर मे कभी नहीं होगी विटामिन डी कमी ?

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है ऐसे तो विटामिन डी की थोड़ी सी मात्रा ही हमारे शरीर के लिए पर्याप्त होती है। मगर थोड़ी मात्रा की कमी से हमारे शरीर मे कई बीमारिया हो सकती है। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के कुछ घरेलू उपाय जानिये ।

1.विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता है ,जो तंत्रिका  तंत्र की कार्य प्रणाली और हड़डियों  की मजबूती के लिए जरुरी है । इसके लक्षण एकदम नही दिखते,इसलिए नियमित विटामिन डी युक्त भोजन लेना जरुरी है ।

2.विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूर्य की रोशनी है ,जो लोग धुप मे नहीं रहते उनके शरीर मे इसकी कमी हो जाती है । खून मे विटामिन डी की मात्रा 20 मोनोग्राम प्रति मिलीलीटर से अधिक होनी चाहिए ,इसे कम होना नुकसानदायक है ।

3.मोटे व्यक्ति मे अक्सर विटामिन डी की कमी पाई जाती है । जोकि सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती  है । इसलिए मोटे व्यक्ति को नियमित विटामिन डी लेना चाहिए ।

4.विटामिन डी की कमी का असर हमारी किडनी भी होता है । ज्यादा उम्र के लोगो की किडनी की कार्यक्षमता कम करता है,इसलिए ज्यादा उम्र के लोगो नियमित विटामिन डी लेना चाहिए और धुप मे भी घूमना चाहिए ।

5.विटामिन डी की कमी से कैल्शियम तथा फास्फोरस आँतों मे शोषित नही हो पाते है, जिसके कारण अस्थियो तथा दाँतो पर नहीं जम पाता है । विटामिन डी शरीर न सिर्फ मासपेशियों को मजबूत बनाता है, बल्कि बोन मॉस को भी बढ़ाता है ।

6.एक रिसर्च मे पाया गया है कि बच्चो मे लंबे समय तक विटामिन डी की कमी बने रहने पर एनिमिया रोग के शिकार हो जाते है।

7.शरीर मे विटामिन डी की कमी से ह्रदय रोगों की चपेट मे आने का खतरा बढ़ जाता है । इसलिए नियमित रूप से विटामिन डी लेना चाहिए और हमारे दिल को स्वस्थ रखना चाहिए ।

8.विटामिन डी की कमी से टीबी होने का खतरा रहता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा टीबी के मरीजो को जल्द ही ठीक करती है ।

9.विटामिन डी की कमी न सिर्फ हड़डियों को कमजोर बनाती है,बल्कि कैंसर गठिया ऐसी कई बीमारिया विटामिन डी की कमी से होती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *