सबसे पावरफुल प्रोसेसर वाले ये स्मार्टफोन जो बने हैं सिर्फआपके लिए

स्मार्टफोन की दुनिया में समय के साथ बहुत बदलाव होता है, ख़ासकर प्रोसेसर को लेकर। चिपसेट निर्माता कंपनियां लगातार स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के अनुभव को बेहतर करने के मकसद से ज़्यादा पावरफुल प्रोसेसर पेश करती रहती हैं। ऐसे में स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां इन चिपसेट को प्रयोग में लाने का मौका भी नहीं चूकतीं। कुछ ही दिनों की बात है जब स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर को सबसे पावरफुल माना जाता था। लेकिन अब कंपनियों के लिए क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 821 पेश करके रफ्तार को और भी गति दे दी है।

अब कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर के साथ आते हैं। अच्छी बात यह है कि भारतीय मार्केट में इस प्रोसेसर से लैस तीन हैंडसेट बिक भी रहे हैं- गूगल पिक्सल (पिक्सल एक्सएल), वनप्लस 3टी और असूस ज़ेनफोन 3 डिलक्स (ज़ेडएस570केएल)।

इनमें से कौन सा फोन आपके लिए है? आइए जानने की कोशिश करते हैं।

असूस ज़ेनफोन 3 डिलक्स स्पेशल एडिशन

बता दें कि भारत में असूस ज़ेनफोन 3 डिलक्स (ज़ेडएस570केएल) के स्पेशल एडिशन को भी लॉन्च किया गया है। इसमें 5.7 इंच का 1080 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाला सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। कैमरा की बात करें तो रियर कैमरे का सेंसर 23 मेगापिक्सल का है और सेल्फी के दीवानों के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। स्मार्टफोन में 3000 एमएएच की बैटरी है।यह स्नैपड्रैगन 821 चिपसेट और 256 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज से लैस है। ज़रूरत पड़ने पर 256 तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा।  इसकी कीमत 62,999 रुपये है।

 

zenfone3_feedaddy-com

वनप्लस 3टी

वनप्लस 3टी में 5.5 इंच फुल-एचडी (1080×1920 पिक्सल) डिस्प्ले है जिसकी पिक्सल डेनसिटी 401 पीपीआई है। कंपनी ने एमोलेड पैनल का इस्तेमाल किया है जिसपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 की प्रोटेक्शन मौज़ूद है।  वनप्लस 3टी के 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 29,999 रुपये जबकि 128 जीबी वेरिएंट 34,999 रुपये है। यह फोन 14 दिसंबर से एक्सक्लूसिव तौर पर ई-कॉमर्स साइट अमेज़न इंडिया पर मिलेगा।

oneplus3t_feedaddy-com

गूगल पिक्सल और गूगल पिक्सल एक्सएल

गूगल पिक्सल और गूगल पिक्सल एक्सएल एल्यूमीनियम यूनीबॉडी दी गई है और इनके पिछले हिस्से पर पॉलिश्ड ग्लास कॉम्बिनेशन मौजूद है। दोनों ही मॉडल एमोलेड डिस्प्ले के साथ आते हैं। इनमें क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2.15 गीगाहर्ट्ज़ बताई गई है। पिक्सल स्मार्टफोन 4 जीबी एलपीडीडीआर4 रैम है और इनमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी होंगे।

हमने गूगल पिक्सल एक्सएल को रिव्यू भी किया था। उम्मीद के मुताबिक, नए और तेज़ स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर की मदद से परफॉर्मेंस में कोई कमी नहीं झलकती। हमें इस फोन पर कुछ भी करने में दिक्कत नहीं हुई। चाहे 3डी गेम खेलना हो, ज्यादा रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो स्ट्रीम करना हो या फिर 4के रिकॉर्डिंग। अच्छी बात यह है कि इन फंक्शन के दौरान फोन ज़्यादा गर्म भी नहीं हुआ। बड़े स्क्रीन पर वीडियो देखने और गेम खेलने का मज़ा ही कुछ और था। बता दें कि भारत में गूगल पिक्सल की कीमत 57,000 रुपये से शुरू होती है।

google_pixel_phone_feedaddy-com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *