सर्दियों का मौसम इन व्यक्तियों पर ना पड़ जाये भारी जाने कैसे

सर्दियों का मौसम आ गया है कुछ लोगो को ये मौसम खासा पसंद आता है कूछ लोग इस मौसम का पूरा आनंद लेते हैं जैसे कुछ लोग घूमने जाते हैं कुछ लोग अच्छा खाते हैं आदि ये मौसम जितना अच्छा होता हे उतना कुछ लोगो के लिए भारी भी होता है उन्हें इस मौसम में अपने स्वास्थ्य का खासा ध्यान रखना पड़ता है

ह्रदय रोगी, कैंसर रोगी, अस्थमा रोगी, जोड़ो में दर्द और जिन लोगो को त्वचा और एलर्जी होती हैं वे लोग,

इनके लिए ये मौसम  कुछ समस्या लेकर आता हैं ऐसे में इन व्यक्तियों को ख़ास सतर्क रहना चाहिए इनकी जरा सी लापरवाही इनको बहुत नुकसान पहुचा सकती हैं !

विशेषज्ञ के अनुसार सर्दियों में श्वास नलियां सिकुड़ने लगती है और कफ भी ज्यादा बनता है। इसके साथ ठंडे माहौल के कारण धुआं और वातावरण में घुले तत्व पूरी तरह आसमान में ऊपर नहीं जा पाते जो एलर्गन का काम करते हैं।     

ऐसे में कुछ खास बातो का ध्यान रखना काफी जरुरी हैं आइये जानते है

जो व्यक्ति इन परेशानियों से परेशान हैं वे धूल और धुंए से दूर रहे साथ ही अपने आस पास रखे !

पीड़ित व्यक्ति जितना हो सके इस मौसम गर्म में अपने आप को गर्म रखे, तथा गर्म कपडे पहन कर रहे अगर आपका शरीर बाहरी हवाओ में रहेगा तो आपको नुकसान उतना ज्यादा रहेगा!

अपने शरीर को गर्म रखने के लिए योग और व्यायाम भी करते रहे!

इस मौसम में पंखे, AC और ठंडी में कतई न बैठे  इससे आप के शरीर को नुकसान होता हैं!

साथ ही अपने डॉक्टर से समय समय पर चेकअप करते रहे ! आपका डॉक्टर आपको अच्छी तरह से बता सकता हैं!

साथ ही सामान्य व्यक्ति भी इस मौसम में अपना ध्यान रखे ज्यादा ठंडी जगहों पर न रहे और ठंडी चीजो को खाने से बचे! और अपने शरीर को जितना हो सके गर्म रखे गर्म कपडे पहने साथ ही ठंड में उपयोग होने वाले क्रीम का उपयोग भी करे !     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *