सोशल प्लेटफॉर्म पर आपकी चैट रहेगी सेफ, कीजिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल

व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एंड टू एंड इनक्रिप्शन फीचर उपलब्ध है, जिसकी वजह से यूजर्स की पर्सनल चैट और जानकारी काफी हद तक सुरक्षित हो जाती है। लेकिन इनके अलावा तमाम अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जहां एंड टू एंड इनक्रिप्शन फीचर उपलब्ध नहीं है। मसनल, ट्विटर, हाइक, स्काईप आदि। ऐसी स्थिती में आप एक Keybase मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अपनी चैट को सुरक्षित कर सकते हैं। अपनी इस खबर में हम आपको इसी एप्लीकेशन के बारे और स्टेप बाय स्टेप इसको इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे।

पहले जानिए Keybase एप के बारे में

Keybase एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे अभी तक 200 लोगों ने ही इंस्टॉल किया है। प्ले स्टोर में इसकी रेटिंग की अगर बात करे तो इसे 4.3 की रेटिंग मिली हुई है। यह एप सोशल मीडिया में आपके पर्सनल चैट और जानकारियों को सुरक्षित रखता है। साथ ही, Keybase एप का इस्तेमाल आप कंप्यूटर के अलावा iOS और एंड्रॉयड पर भी कर सकते हैं।

अब स्टेप बाय स्टेप तरीका

स्टेप 1- सबसे पहले कंप्यूटर में Keybase एप को डाउनलोड करें। यह एप विंडो, मैक दोनों के लिए उपलब्ध है।

स्टेप 2- अब सेटअप को ओपन करे और एप को इंस्टॉल करें। अगर यह आपको फ्री अकाउंट खोलने का नोटिफिकेशन दिखाएं तो ‘Yes’ पर क्लिक करें।

स्टेप 3- अपने सोशल मीडिया अकाउंट के साथ इसे जोड़ने के लिए आपको डेस्कटॉप एप के माध्यम से अपने अकाउंट्स को वेरिफाई कराना होगा। वेरिफाई होने के बाद, यह एप आपके अकाउंट वॉल पर कुछ पोस्ट करेगा जिस साइट को भी आप वेरिफाई कराना चाहते हैं।

स्टेप 4- आपको सभी अकाउंड में जाना होगा और उन अकाउंट्स को वेरिफाई कराने के लिए निर्देशों को पालन करना होगा। प्रक्रिया को शुरू करने के लिए आपको अपने सोशल मीडिया यूजरनेम को एंटर करना होगा।

स्टेप 5- इसके अलावा, आप क्रोम और मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर के लिए भी इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। इंस्टॉल होने के बाद, आपको विभिन्न सोशल मीडिया साइटों पर एक Keybase बटन दिखाई देगा।

स्टेप 6- अपनी चैट को इन्क्रिप्ट करने के लिए, आपको बस Keybase चैट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको Keybase पर अपने अकाउंट से वेरिफाई होना चाहिए। साथ ही, Keybase एप का इस्तेमाल आप iOS और एंड्रॉयड पर भी कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *