आंवले का सेवन, जो बचा सकता है आपको इन बीमारियों से

सर्दियों के इस मौसम में आंवला खाना हमारे लिए बहुत अच्छा होता है, क्योकि आंवला विटामिन-सी का अच्छा स्रोत होता है, एक आंवले में 3 संतरे के बराबर विटामिन सी की मात्रा होती है। इससे कई प्रकार की शरीरिक समस्याओं और रोगों से बचाव होता है। और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है

आईये जानते है आंवला खाने के फायदे–

उम्र बढ़ाने में उपयोगी
feedaddy_benefits-of_awla_age
आयुर्वेद मे कहा गया हे की अगर रोजाना आंवले का सेवन किया जाए तो इंसान की उम्र बढ़ जाती है, इसमे 80% पानी, मिनरल्स, विटामिन, फाइबर और प्रोटीन होते है जो की शरीर के विकास के लिए बहुत ही लाभकारी होते है ।

त्वचा पर से दाग धब्बे हटाना
feedaddy_benefits-of_awla_twacha
अगर आप आंवले से बने पेस्ट को रोजाना 15 से 20 मिनिट तक लगाये तो आपकी त्वचा के सारे रोग दूर हो जाते है, आंवला त्वचा पर मुहासो के कारण हुए दाग धब्बो को दूर करने मे आपकी मदद करता है ।

दिल के मरीजो के लिए
feedaddy_benefits-of_awla_heart
आंवला खाने से दिल मजबूत होता है। दिल के मरीज हर रोज कम से कम तीन आंवले का सेवन करें। इससे दिल की बीमारिया दूर होती है और साथ ही दिल के मरीज आंवले का मुरब्बा भी खा सकते हैं।

खांसी और बलगम में उपयोगी
feedaddy_benefits-of_awla_cough
खांसी होने पर दिन में तीन बार आंवले का मुरब्बा गाय के दूध के साथ खाएं। अगर ज्यादा तेज खांसी आ रही हो तो आंवले को शहद में मिलाकर खाने से खांसी ठीक हो जाती है।

बालो को मजबूत बनाने में
feedaddy_benefits-of_awla-hair
आंवला के रस को सिर की त्वचा पर लगाने से ये आपके बालो की जड़ो को ऊर्जा और मजबूती प्रदान करता है, साथ ही  बालो को चमक भी मिलेगी और बाल मजबूत भी होगे,कुछ लोग तनाव से आराम पाने के लिए भी आंवला का उपयोग करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *