हल्दी हमारे लिए किस तरह है गुणकारी जानिए ?

भारतीय खाने पीने में हल्दी का प्रयोग सदियों से होता आ रहा है। यह सिर्फ  मसाला नहीं बल्कि गुणकारी औषधि भी है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ  शरीर, पेट और त्वचा जैसी कई बीमारियों के इलाज में भी लाभदायक है। आयुर्वेद  में इसे अच्छा एंटीसेप्टिक बताया गया है। पर्याप्त मात्रा में आयरन पाए  जाने के कारण हल्दी शरीर में खून का निर्माण करने में मदद करती है। हल्दी न सिर्फ हार्टअटैक के खतरे से बचाती है,  बल्कि हृदय की मरम्मत भी करती है। यह कैंसर से लेकर अल्जाइमर  के रोग के इलाज में काफी उपयोगी होती है। हल्दी का इस्तेमाल किचन के अलावा  कई और रोगों के इलाज में किया जा सकता है।

मुहांसों से दिलाए छुटकारा
feedaddy_benefits-of_turmeric_of_pimple
हल्दी  में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से मुंहासें कम करने में मदद करते  है। हल्दी और चंदन का पेस्ट बना कर मुंहासे पर लगाएं या तो सिर्फ हल्दी को पानी में मिलाकर चेहरा धो लें इससे भी मुहांसे कम हो जाएंगें।

कटने और जलने मे उपयोगी
feedaddy_benefits-of_turmeric_of_burn
अगर आपके चेहरे पर कहीं चोट लग गई है तो हल्दी से अच्छी दवा कुछ नहीं। आपको बस ये करना है कि चोट वाली जगह पर थोड़ी सी हल्दी लगाए। बस और क्या? हो गया आपकी चोट का इलाज। बिच्छू या मधुमक्खी जैसे किसी विषैले कीड़े के काटने पर हल्दी  का लेप लगाना चाहिए।

हड्डियों को मजबूत बनाए
feedaddy_benefits-of_turmeric_of_bone
रात  को सोते समय हल्दी की एक कच्ची गांठ को एक गिलास दूध में उबालें।  थोड़ा ठंडा होने पर इसे पी लें। ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों का खतरा कम  होता है साथ ही मोच या हड्डी टूट जाने पर हल्दी का लेप लगाने से फायदा होता है। 

दांतों के लिए फायदेमंद
feedaddy_benefits-of_turmeric_of_teeth
दांतों  से पीलापन हटाने के लिए  हल्दी में सेंधा नमक व सरसों का तेल मिलाकर दांतों  को साफ करें कच्ची हल्दी की गांठ को अच्छी तरह भून कर पीस लें पिसे हुए मिश्रण से दर्द वाले दांत की मालिश करें। आराम मिलेगा।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
feedaddy_benefits-of_turmeric_of_diabetes
हल्दी में कुरकुमिन नामक तत्‍व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कम करता है और ग्लूकोज के चयाचपय को बढ़ाकर मधुमेह को नियंत्रित रखता है। दिन में भोजन के साथ  आधा-आधा चम्मच हल्दी पाउडर के सेवन से आराम मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *