एलोवेरा में है गुणों का खजाना, जानिए इससे होने वाले फायदो के बारे में !

एलोवेरा को घृतकुमारी भी कहा जाता है। इसमें एमीनो एसिड और विटामिन 12 भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। यह जितना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होता है उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है ।

आइए जानें ऐलोवेरा का हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर क्या प्रभाव पड़ता है।

सूर्य की हानिकारक  किरणो से बचाता है
feedaddy_benefits-of_aloe-vera_of_sun-rays
एलोवेरा का जेल सनस्क्रीम का काम करता है। घर से धूप में निकलने से पहले एलोवेरा का रस अच्छी तरह से अपनी त्वचा पर लगाने से सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्‍वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पातीं।

वजन कम करने में उपयोगी
feedaddy_benefits-of_aloe-vera_of_weight-loss
अगर आप का वजन बढ़ रहा है और इसके कारण आप हमेशा आलस और थकान का अनुभव भी कर रहे हैं तो एलोवेरा जूस का सेवन करें। एलोवेरा जूस को नियमित रूप से पीने से आप भरपूर तंदुरुस्ती का अहसास करते है। इससे एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और वजन नियंत्रित रहता है।

बालों को गिरने से रोकता है
feedaddy_benefits-of_aloe-vera_of_hair
बालों के लिए एलोवेरा चमत्‍कारी रूप से काफी असर दिखाता है। बालों संबंधी जितनी भी समस्याएं हैं एलोवेरा के प्रभाव से दूर हो जाती हैं जैसे- बालों का गिरना, रूखे बाल, बालों में रूसी आदि। हफ्ते में दो बार शैंपू करने से पहले चमेली, जोजोवा और नारियल तेल में एलोवेरा का यह रस मिलाकर अच्छी तरह से अपने बालों में लगाएं।

जलने या चोट में  उपयोगी
feedaddy_benefits-of_aloe-vera_of_burn
एलोवेरा अपने एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुणों  के कारण घाव को जल्दी भरता है। चोट लगने या जलने पर इसका जेल निकाल कर लगाने से आराम मिलता है। जलने के तुरन्‍त बाद इसके जेल को लगा लेने से छाले नहीं पड़ते और साथ ही जलन भी समाप्‍त हो जाती है।

झुर्रियों व धब्बो से बचाता है  
feedaddy_benefits-of_aloe-vera_of_black-heads

झुर्रिया आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं इससे बचने के लिए रोजाना एलोवेरा जेल से मालिश कीजिये। यह त्‍वचा को अंदर से मॉइश्‍चराइज करता है। इसका रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी और ई के कारण त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *