क्या आप जानते है ? नारियल में कौन से गुण हैं जिसके कारण इसे श्रीफल कहते है

नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। ये वृक्ष समुद्र के किनारे या नमकीन जगह पर पाये जाते हैं।भारत में नारियल के वृक्ष प्रमुख रूप से केरल, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में खूब उगते हैं और वहाँ की प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाते है। इसके फल हिन्दुओं के धार्मिक अनुष्ठानों में प्रयुक्त होता है।नारियल में विटामिन, पोटैशियम,फाइबर,कैल्शियम, मैग्नीशियम,विटामिन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।

जानिये इसके किस गुण के कारण इसे श्रीफल कहते है ?

नारियल पानी में  है औषधीय गुणों का भंडार

feedaddy_benefits_of_coconut_water
नारियल पानी की ख़ास बात ये है कि इसका स्वादिष्ट पानी न केवल पीने लायक होता है बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। आयुर्वेद के अनुसार नारियल पानी ठंडा होता है जिसके कारण यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है ।

मोटापे को कम करता है

feedaddy_benefits_for_fatty_tummy
मोटापा कम करने में भी नारियल बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमे कोलेस्ट्रॉल और वसा नहीं होता है इसलिए नारियल का सेवन करके वजन को घटाया जा सकता है। नारियल खाने से याद्दाश्त भी बढती है।

त्वचा से काले धब्बे हटाता है

feedaddy_benefits_for_black_sunburn_face
सूखे नारियल के तेल से त्वचा तथा बालो की मालिश बहुत फायदेमंद होती है,और नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से त्वचा पर सूरज की रोशनी के कारण होने वाले काले धब्बे भी नहीं पड़ते हैं।

नारियल से बने पकवान है प्रसिद्ध

feedaddy_benefits_of_coconut_foods
नारियल की चटनी कई तरह के पकवानों के साथ खाई जाती है, ये दक्षिण भारत में मुख्य रूप से उपयोग में ली जाती है इसके अलावा इसके अन्य व्यंजन भी प्रसिद्ध है जैसे –
नारियल बर्फी, नारियल तिल लड्ड़ू, खाओ सोई ।

मधुमेह को करे कंट्रोल –

feedaddy_benefits_of_coconut_diabetes
जिन लोगो को मधुमेह की बिमारी है, उनके लिये नारियल पानी का सेवन बहुत लाभदायक है। इसमें मौजूद पोषक तत्व, शरीर में ग्लूकोस के स्तर को नियंत्रित रखते हैं। जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *