अपने शायद ही पहले कभी सुने होंगे सौंफ की चाय के है ये लाभकारी फायदे

सौंफ का उपयोग ऐसे तो हम मुंह को फ्रेश करने के लिये करते हैं। पर क्‍या आप जानते हैं कि सौंफ की चाय भी बनती है और पुराने जमाने से ही लोग इसका सेवन कई बीमारियों को दूर करने के लिये किया करते थे। वे लोग जिन्‍हें पेट की परेशानी रहती है जैसे, गैस मोटापा आदि,के लिये सौंफ की चाय बहुत फायदेमंद होती है।

आइये जानते है सौंफ की चाय के कुछ अनसुने फ़ायदे  

पेट दर्द में है फायदेमंद

feedaddy benefits Fennel tea
सौंफ की चाय को पीने से पेट की गैस में आराम मिलता है। डायरिया, पेट फूलने या पेट दर्द आदि में यह चाय काफी अच्‍छी होती है।

खून को करे साफ

feedaddy benefits Fennel tea
यह आपके लीवर को शराब से पहुंचने वाले नुकसान से बचाती है और जॉन्‍डिस को होने से रोकती है। साथ ही यह खून को साफ करके किडनी के कार्य को तेज करती है और किडनी में स्‍टोन होने से बचाती है।

मोटापे को कम करने में लाभकारी

feedaddy benefits Fennel tea
अगर आपके चेहरे और बॉडी में सूजन रहती है तो, सौंफ की चाय उसे कम करती है और वजन को बढने से रोकती है। यह आपका मैटाबॉलिज्‍म बढाती है, जिससे फैट जल्‍दी बर्न होता है। यह आपके भूख को भी कंट्रोल करती है।

आंखों के लिये फायदेमंद

feedaddy benefits Fennel tea
रातभर ठीक से ना सो पाने की वजह से सुबह उठने पर आंखों में भारी सूजन दिखाई पड़ती है। ऐसे में सुबह सौंफ की चाय बनाइये और रूई की बॉल ले कर उसमें डुबो कर आंखों पर 10 मिनट के लिये रखिये। इससे आंखों की सूजन कम होती है।

दिल को रखे मज़बूत

feedaddy benefits Fennel tea
सौंफ की चाय में विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जिससे दिल स्‍वस्‍थ रहता है। इसे पीने से खराब कोलेस्‍ट्रॉल लेवल में कमी आती है और हाई बीपी सामन्‍य हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *