दुश्‍मन हैं घर में मौजूद ये 5 चीजें! क्या आपके घर भी है

दुनिया में  लोगों की जीवनशैली में काफी परिवर्तन किए हैं। बल्कि यह कह सकते हैं कि विकास से दिन प्रतिदिन लोगों पर आधुनिकता हावी होती जा रही है। हमारे आस-पास ऐसी कुछ आधुनिक चीजें हैं जो हर तरफ से हमे कमजोर कर  रहिए है , जिसकी जानकारी शायद हमें नही है।

फ्रिज

शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है ऐसे में जब आप फ्रीज से निकालकर कोई ठंडी चीज़ पीते हैं तो उस वस्तु के तापमान को बराबर करने के लिए आपके शरीर को कुछ ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। इसीलिए ठंडा पानी पीने से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाता। इसके अलावा ठंडा पानी भोजन की पाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करता है।

स्‍मार्टफोन

रिसर्च ने इस बात का खुलासा हुआ है कीफोन को हमेशा पर्याप्त लाइट में ही इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा नहीं करने से करने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इससे आपकी नींद खराब होती है। जिन लोगों को सोने से पहले बार बार अपना फोन देखने की आदत होती है, उनको किसी भी काम में फोकस करने में बहुत दिक्कतें आती हैं।\
एयर कंडीशन

लंबे समय तक एसी में रहने से आपको सिरदर्द और चिड़चिड़ाहट महसूस हो सकती है और थकान बने रहने की समस्या हो सकती है। अगर आप एसी से निकलकर सामान्‍य तापमान में जाते हैं तो आपको बुखार हो सकता है। जोड़ों में दर्द की समस्‍या हो सकती है।। यह मस्तिष्‍क पर भी बुरा असर डालते हैं।

टीवी

पांच घंटे या उससे ज्यादा समय के लिए टीवी के सामने बैठना बेहद खतरनाक हो सकता है। रिसर्च करने वालों का कहना है कि लंबे समय तक टीवी देखने वालों को बीच बीच में खड़े हो जाना चाहिए या पानी पीने के लिए उठना चाहिए।

कंप्‍यूटर

लैपटॉप या कम्प्यूटर पर लगातार कई घंटों तक काम करने से गर्दन और कमर में दर्द शुरू होने लगता है। कंप्यूटर पर उंगलियों और हाथों के ज्यादा इस्तेमाल से कलाइयों एवं उंगलियों में कार्पल टनल सिंड्रोम जैसी प्रोब्लम हो सकती है।। इससे आंखों को भी काफी नुकसान पहुंचता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *