सर्दियों के मौसम में बालों की समस्या से बचाएंगे ये आसान उपाय

सर्दियों में बालों की देखभाल करना एक बड़ी चुनौती होती है। इन दिनों रुसी, बालों के कड़क होने, टूटने आदि की समस्या बढ़ जाती है। बालों के टूटने या उनमें होने वाली डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आइये जानें सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए हम क्या कर सकते हैं ?

गर्म तेल से करे मसाज
Feedaddy winter hair problems
सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण सर की त्वचा काफी शुष्क और रुखी हो जाती है। इससे बालों में खुजली या रुसी की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए नारियल या ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म कर बालों की मसाज करनी चाहिए। इससे बालों को मॉइश्‍चर मिलेगा और उनका रूखापन दूर होगा।

हेयर कंडिशनर और तेल को मिलाकर प्रयोग करें 
Feedaddy winter hair problems
सर्दियों में शैम्पू के प्रयोग और हवाओं से बाल रुखे हो सकते हैं, इससे बचने के लिए बालों पर किसी अच्छे हेयर कंडिशनर का प्रयोग करना चाहिए। यदि  कंडिशनर में कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल, सरसों, बादाम या नारियल तेल आदि को मिलाकर बाल धोने से बालों के गिरने की समस्या ख़त्म हो जाती हैं  

गर्म पानी से होता है बालों  को नुकसान
Feedaddy winter hair problems
सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए, इससे बालों और सिर की त्वचा को नुकसान होता है। गर्म पानी से बाल रुखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए सर्दियों में हल्के गर्म पानी का ही प्रयोग करना चाहिए।

ठंडी हवाओं से बालों को बचाएं
Feedaddy winter hair problems
सर्दियों में ठंडी हवाएँ आपके बालों की रंगत गायब कर सकती है इसलिए जितना हो सके बालों को बांधकर रखें। इसके लिए टोपी से बेहतर है स्कार्फ लगाना। स्कार्फ ट्रेंडी और स्टाइलिश भी लगते हैं।

नीम के पत्तों के पानी से रुसी को रखें दूर
Feedaddy winter hair problems
सर्दियों में रुसी होना आम समस्या है, इससे बचने के लिए नारियल तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर बालों पर लगाना चाहिए। नारियल तेल के अलावा बादाम के तेल या ऑलिव ऑयल में भी नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का रस या नीम के पत्तों के पानी से नहाना भी लाभदायक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *