अगर आप इन संकेतो पर ध्यान दे तो बच सकते है हार्ट अटैक से

हार्ट अटैक, जिसके बारे में हम यही सोचते है की इसमें हमारा दिल काम करना बंद कर देता है, लेकिन यह पूरी तरह सही नहीं है। हार्ट अटैक में हार्ट के खून को पंप करने की क्षमता कमजोर हो जाती है, यानी इसमें मरीज की अचानक से मौत नहीं होती, हालांकि उसकी जिंदगी पर खतरा बढ़ जाता है, हम सोचते है की हार्ट अटैक अचानक आता है मगर यह पूरी तरह से सही नहीं है, हार्ट अटैक आने के 15 दिन पहले से ही संकेत मिलने लग जाते है, अगर हम सचेत रहे तो हार्ट अटैक को टाल सकते है।

आइये जानते है कि वे कौन से संकेत है जिससे पता चलता है की हार्ट अटैक आने वाला है ।

बिना वजह थकान होना

feedaddy_of_bebajah_thakan_hone
अगर आपको बिना वजह थकान या कमजोरी  हो रही हो तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि हार्ट अटैक आने पर खून में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है जिससे बिना वजह थकान या कमजोरी होती है ।   

हार्टबीट बढ़ना

feedaddy_of_high_beat
जब हार्ट तक पर्याप्त खून नहीं पहुंचता है तो आपकी हार्टबीट यानि धड़कन बढ़ जाती है, ये हार्ट अटैक आने का संकेत होता है ।

सांस लेने में तकलीफ होना  

feedaddy_of_asthma
हार्ट अटैक आने का सबसे बड़ा संकेत है सांस लेने में तकलीफ होना क्योंकि बॉडी का खून का प्रवाह बिगड़ने के कारण लंग्स में पानी भर जाता है जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है ।  

चेहरे और पैरो में सूजन आना  

feedaddy_of_swelling
अगर आपके चेहरे या पैरो में सूजन हो रही है तो ये भी हार्ट अटैक का संकेत है क्योंकि हार्ट अटैक में शरीर में सही तरीके से खून नहीं पहुंच पाता है और आपके चेहरे या पैरो में सूजन होती है ।

भूख न लगना

feedaddy_of_bhukh_na_lagana_
हार्ट का सही तरीके से खून की पम्पिंग नहीं करने से दिमाग तक खून नहीं पहुंच पाता जिससे दिमाग भूख के संकेत नहीं दे पाता और आपको भूख नहीं लगती है ।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *