गर्मियों में ऐसे मिलेगा फोड़े-फुंसियों से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलु नुस्खा

गर्मी के आते ही त्वचा को नुकसान पहुंचना शुरू हो जाता है। फोड़े-फुंसियां दवाई लेने बाद भी ठीक नहीं होते। और अगर ठीक हो भी जाते हैं तो इनके दाग त्वचा पर रह जाते हैं इसके लिए जरूरत है चंदन का इस तरह से उपयोग करने की जिसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी रहे है।

क्यों होते है फोड़े-फुंसी
फोड़े-फुंसी एक तरह के बैक्टीरियल इन्फेक्शन होते हैं जो त्वचा में प्रवेश कर, छोटे से लाल दाने के रूप में उभरते हैं। फिर धीरे-धीरे ये बड़े होने लगते हैं और इनमें मवाद भरने लगता है। जिस कारण इनमें काफी दर्द देता है।
क्या करे इनसे छुटकारा पाने के लिए
वैसे तो फोड़े-फुंसियों से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई सारी दवाईयां और क्रीम मिलती हैं। लेकिन कई बार इन क्रीम के दुष्प्रभाव होते है।
चंदन किसी भी तरह के फोड़े-फुंसियों से छुटकारा पाने का रामबाण इलाज है। दरअसल चंदन में एंटीबायोटिक तत्व होते हैं, जो बाहरी धूल मिट्टी से होने वाले बैक्टीरिया से त्वचा को बचाते हैं। इसलिये जब हम इसका पेस्ट फोडे-फुंसी और घाव में लगाते हैं तो ये जल्दी भरने लगते हैं। साथ ही इसका नियमित इस्तेमाल से इन फोड़े-फुंसी और घाव के दाग भी त्वचा में नहीं रहते।

सेंधा नमक के पानी से नहाए
गर्मियों में घमोरियों की समस्या कईयों को होती है। इस समस्या से बचने के लिए नहाने के लिए सेंधा नमक के पानी का इस्तेमाल करें। नहाने से पहले एक बाल्टी पानी में एक घंटे पहले एक चम्मच सेंधा नमक डाल लें। फिर एक घंटे बाद इस पानी से नहाएं।

फोड़े-फुंसी के लिए काली मिर्च
फोड़े-फुंसी को दूर करने के लिए काली मिर्च बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के कारण यह प्राकृतिक औ‍षधि है। यह फोड़े-फुंसी के कारण होने वाली सूजन और दर्द को दूर करती है। और इससे फुंसी वही बैठ जाती है।

 

 

बनाने का तरीका
काली मिर्च के कुछ दाने लेकर उसे अच्‍छी तरह से कूट लें।
फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें।
अब इस पेस्‍ट को फोड़े फुंसी वाली त्‍वचा पर लगा लें।
आपको एक मिनट के बाद इसका असर दिखाई देने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *