ये घरेलु उपाय बचा सकते है आपकी दवाइयों का खर्च

अगर आपके शरीर में कहीं दर्द होता है तो सबसे पहले आप दर्द निवाराग दवाइयों की तरफ भागते हैं जिनसे आपका दर्द थोड़े समय के लिए ठीक हो जाता है। लेकिन उन दवाइयों का न सिर्फ आपके शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ता है बल्कि ये दर्द को सिर्फ कुछ ही समय के लिए दूर करती हैं। ऐसे कुछ प्राकृतिक दर्द निवारक हैं जिनका प्रयोग बहुत सारी बीमारियों में किया जाता है। ये प्राकृतिक दर्द निवारक बहुत जल्दी असर करते हैं और कई तरह के दर्द में इनको लाभदायक माना गया है।

मांसपेशियों के दर्द में अदरक है फ़ायदेमंद  

feedaddy_body_pain
अदरक जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द के लिए बहुत अच्छा उपचार है। इसमें जिंजरोल नामक रसायन होता है जो दर्द को दूर करने वाले हॉर्मोनों को स्रावित करता है।

यूजेनोल दांत के दर्द को करे दूर

feedaddy_body_pain
दांत के दर्द और मसूड़ों के रोग में लौंग का प्रयोग बहुत लाभदायक है क्योंकि इसमें यूजेनोल नामक पदार्थ होता है जो दर्द कम करता है।

सेब का सिरका बचाये सीने की जलन

feedaddy_body_pain
सेब का सिरके में मैलिक अम्ल और टारट्रिक अम्ल होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। ये भोजन में मौजूद वसा और प्रोटीन को आसानी से पचाने में मदद करते हैं जिससे पेट जल्दी खाली होता है और अतिरिक्त मौजूद भोजन से होने वाली सीने की जलन बच जाती है।

लहसुन का तेल करे कान का दर्द ख़त्म

feedaddy_body_pain
लहसुन का तेल गर्म करके कान में डालना लाब्दायक होता है क्योंकि उसमें मौजूद सल्फर और सेलेनियम दर्द पैदा करने वाले जीवाणुओं को नष्ट करते हैं। पांच ही दिनों में दर्द ख़त्म हो जाता है।

एक कटोरी चेरी सिर दर्द में है लाभदायक

feedaddy_body_pain
एक कटोरी चेरी रोज़ खाने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है। चेरी में मौजूद एंथोसायनिन सूजन कम करते हैं दर्द में लाभदायक होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *