हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में घटती है ऐसी चीजें जो आपको भी कर देगी सोचने को मजबूर

हमारे आस-पास और अंतरिक्ष में ऐसी कई रोचक और आश्चर्यजनक चीज़े घटती रहती जिनको हम जानते नहीं या ध्यान नहीं देते, चलिए जानते है कुछ ऐसे कामो के बारे में जो हमारी दैनिक दिनचर्या में शामिल है लेकिन हम उनके बारे में जानते ही नहीं है और जब आप उनके बारे में पढेगे है तो एक पल के लिए सोचने पर मजबूर हो जाएगे की क्या वाकई में ऐसा भी होता है और कैसे होता है । 

जानते है अंतरिक्ष के बारे में

feedaddy_of_univaerse
क्या आप जानते है? अंतरिक्ष की पहली सेल्फी 1966 में बज एल्ड्रिन द्वारा खींची गई थी, आज इसकी कीमत 6 लाख रूपए है। अगर किसी मनुष्य को बिना सुरक्षा उपाय के अंतरिक्ष में छोड़ दिया जाए तो वह केवल 2:00 मिनट तक ही जीवित रहेगा। अंतरिक्ष में मौजूद कचरे से हर दिन एक टुकड़ा धरती पर गिरता है।

हमारी पृथ्वी पर भी है कई राज

feedaddy_of_world_earth
पर्वतों का 15,000 मीटर से ऊँचा होना संभव नहीं है क्योंकि पृथ्वी का गुरूत्वाकर्षण बल उन्हें बढ़ने नहीं देता, धरती का सबसे छोटा देश है –वेटिकनसिटी लेकिन यहाँ पर कोई भी स्थायी नागरिक नहीं है।  न्यूयॉर्क शहर का निक नेम बिग एप्पल है। धरती पर जितना भार सारे मनुष्यो का है उतना ही चींटीयो का भी है । धरती के ऊपर इतना सोना मौजूद है की 1.5 फ़ीट की गहराई तक पूरी धरती को ढका जा सकता है ।

समय में भी होते है ये अनोखे राज

feedaddy_of_clock
पैदल चलते समय लगभग 10% समय हमारी आंखे बंद रहती हैं हर साल दो मिनट ऐसे होते है जिनमे 61 सेकेण्ड़  होते हैं । 100 की उम्र के पार पहुँचने वालो में से 5 में से 4 औरते होती हैं.सुनने में अजीब लगेगा लेकिन पूरे जीवन काल के दौरान नींद में आप भिन्न-भिन्न तरह के 70 कीट और 10 मकडीयाँ खा जाते है ।

नींद के बने ये अनोखे रिकार्ड

Feedaddy fact of sleeping   
अगर आप सोचते हुए सोते हैं तो दिमाग नींद में भी सोचता रहता है जिससे आपको जागने पर आराम का एहसास नहीं होता और थकावट महसूस होती हैं दुनिया में 15% लोगो को नींद में चलने की आदत होती है जबकि 5% लोगो को नींद में बोलने की बीमारी हैं । हम अपने जीवन का एक तिहाई समय सिर्फ सोने में गुजर देते है, कैलिफोर्निया के स्टूडेंट रैंडी गार्डनर ने तो 11 दिन तक ना सोने का रिकॉर्ड बनाया है ।

इन रंगों के कारण लगने लगती है भूख

Feedaddy Color of Foods
आप शायद ही जानते होंगें की रंगों के कारण भी आपको भूख लगती है, पर यह बात सही है अगर आप पीला, केसरिया और लाल  रंग को देखते है तो ये रंग आपकी भूख बढ़ाते हैं यही वजह है कि कुछ रेस्टोरेंट इन रंगों से पेंट किए जाते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *