जानिए खानें के अलावा और किन जगहों पर कर सकते है नमक का उपयोग

नमक हर खाने की जान होता हैं, अगर किसी सब्जी में नमक नही हो या काम हो तो इंसान को उस सब्जी में स्वाद नही आता हैं, मतलब अगर स्वादिष्ट ख़ाना खाना हो तो उसमे नमक बराबर होना चाहिए। अभी तक हम नमक का उपयोग सिर्फ खाने में ही करते थे, पर ऐसा नही हैं, नमक खाने के अलावा भी कई महत्पूर्ण कामो में काम आता हैं।
आइये जानते है नमक को खाने के अलावा और किन कामो में यूज कर सकते हैं ।

अंडा खराब तो नही
feedaddy_check_eggs
कई बार हम ख़राब अंडा खा लेते है, और बीमार हो जाते है, पर एक छोटे से उपाय से हम इससे बच सकते है, एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक डाले और अंडे को बगैर तोड़े गिलास में डाल दे अगर अंडा तैरता है तो वह खाने लायक है और डूब जाये तो वह अंडा ख़राब है ।

नए परदे को सिकुड़ने से बचाये
feedaddy_wash_cartans
जब भी हम नये परदे को धोते है तो वह सिकुड़ जाता है, पर अगर आपको सिकुड़ने से बचाना है तो परदे को पहली बार नमक वाले पानी से धोये ।

बिस्किट को रखे कुरकुरा
feedaddy_biskit
कई बार हम बिस्किट को डिब्बे में रख देते है और जब कुछ समय बाद उसको वापिस खोलते है, तो बिस्किट में नमी आ जाती है, परन्तु एक चम्मच नमक को एक कपड़ें में बांधकर ड़िब्बे में रखने से बिस्किट कुरकुरे रहेंगे ।

मच्छर काटने से लाल हुई स्किन को करे ठीक
feedaddy_mosquto
जब मच्छर काटते है तो वह जगह लाल हो जाती है,और खुजली भी चलती है पर अगर नमक को गिला करके उस जगह पर रगड़ेंगे तो लाल हुआ एरिया ठीक हो जायेगा ।

नॉनवेज बनाते समय तड़तड़ाहट को करें दूर
feedaddy_fring-pean
नॉनवेज बनाते समय तड़तड़ाहट से सभी परेशान रहते है, पर अगर नॉनवेज बनाने से पहले फ्राइंग पैन (कड़ाई ) में थोड़ा सा नमक लगा ले तो तड़तड़ाहट नही होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *