क्या आप अपने दाँतों की देखभाल के प्रति जागरूक है

चमकदार और मज़बूत दाँत कौन नहीं चाहता क्योंकि चमकते दाँत ही आपकी मुस्क़ान में चार चाँद लगाते है, स्वस्थ दाँत आपके स्वस्थ होने का प्रमाण देते है यदि आप भी चाहते है की आपके दाँतो की उम्र लंबी हो और हमेशा चमकते रहें तो आपको उनकी देखभाल करना बहुत जरुरी है।

आइये जानते है की हम दाँतों की देखभाल कैसे कर सकते है ।

मुँह की नियमित सफाई जरुरी

feedaddy_benefits_of_teeth
सुबह और शाम दोनों समय ब्रश करना ही काफी नहीं होता क्योंकि काफी सारे बैक्टीरिया हमारी जीभ पर भी जमा होते है जो सफाई करने के बाद भी दांतो को नुकसान पहुँचाते है इसलिए ब्रश के साथ ही टंग क्लीनर से जीभ की नियमित सफाई करें ।

करें सही टूथपेस्ट और टूथब्रश का चयन

feedaddy_benefits_of_teeth_brache
स्वस्थ दाँतों के लिए सबसे जरुरी है सही टूथब्रश और टूथपेस्ट का चयन करना, आपका टूथब्रश नरम और मुलायम होना चाहिये और साथ ही टूथपेस्ट में भी कैमिकल नही होना चाहिए ।

दन्त चिकित्सक से ले सलाह 

feedaddy_benefits_of_teeth_dentist
हर 6 महीने में दांतो और मुँह की नियमित जाँच जरूरी है, यदि आपको दांतो या मसूड़ो से सम्बंधित कोई छोटी-बड़ी समस्या है तो बिना कोई देरी किये तुरंत किसी दन्त चिकित्सक से संपर्क करें और सिर्फ किसी के कहने या टी.वी. में एड देखकर कोई भी उपाय न अपनाये ।

व्यायाम करना न भूलें 

feedaddy_mouth_yoga
जैसे हमारे शरीर की मजबूती के लिए व्यायाम जरुरी है बिलकुल ठीक वैसे ही दांतो की मजबूती के लिए उनके मसूड़ो का व्यायाम भी बहुत जरुरी है , इसके लिए ब्रशिंग के तुरंत बाद मसूड़ो की ऊँगली के दबाव से मालिश करना न भूलें ऐसा करने से मसूड़ो में खून का नियमित संचार होता है, और आपके मसूड़े स्वस्थ बने रहेंगें ।

खाये-पिये जरा संभलकर

feedaddy_benefits_of_teeth_just-eat-drink-tightrope
ज्यादा मीठा खाने की आदत आपको महँगी पड़ सकती है, इसलिए मीठा थोड़ा कम खाये और तंबाकू और शराब से दूरी बनाये रखे जिससे आपके दांत पीले ना हो और लंबे समय तक आपका साथ दे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *