जानिये वो कौन से पाँच शहर है, जिन्हें दुनिया के सबसे महंगे शहरो में गिना जाता है

किसी देश की वित्तीय हालत वहां रहने वाले लोगों की आदतों से मापी जाती है। इकॉनॉमिस्ट पत्रिका के इकॉनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के सर्वे के मुताबिक कुछ देशों के शहरों को सबसे महंगा बताया गया है। उन्हीं में से पांच सबसे महंगे शहरों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहें हैं।

ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड

feedaddy_jurikh
ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा शहर है, जहाँ बहुत उच्च स्तर का जीवन बिताया जाता है। यह दुनिया का सबसे महंगा शहर है। जहाँ आपको एक बियर के लिए 10 डॉलर और एक फिल्म के टिकट के लिए 20 डॉलर खर्च करने पड़ेंगे। स्विट्जरलैंड दुनिया में सबसे अमीर देशों में आता है, तो अगर आप ज्यूरिख में छुट्टियां मनाने की सोच रहें हैं तो यह सस्ती नहीं होने वाली हैं।

टोक्यो, जापान

feedaddy_tokyo
पहले टोक्यो दुनिया का सबसे महंगा शहर माना जाता था लेकिन आज यह दूसरे स्थान पर है। इस खूबसूरत शहर में एक दर्जन अंडे 7 डॉलर और सोडा लगभग 2 डॉलर में मिलता है। इस शहर में काफी उच्च स्तर की जीवन शैली व्यतीत की जाती है।

जिनेवा, स्विट्जरलैंड

Feedaddy_geneva
जिनेवा स्विट्जरलैंड में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है, और दुनिया में तीसरा सबसे महंगा शहर है। अपने संग्रहालयों, वास्तुकला, परंपरा और रीति-रिवाजों के साथ यह यूरोप में सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। सस्ता भोजन और रहने की जगह जिनेवा में मिलना आसान नहीं है। इस शहर की एक और दिलचस्प बात है कि यह दुनिया का आठवां सबसे अच्छा शहर है।

नागोया, जापान

Feedaddy_nagoya
नागोया जापान में दूसरा और दुनिया का चौथा सबसे महंगा शहर है। यह शहर प्रशांत महासागर के तट पर स्थित है और होंशू इसके मध्य में है। जो की ऑटमबील का मैन्यफैक्चरिंग हब है, जहाँ लगभग 50% ऑटमबील का उत्पादन होता है। नागोया में सोडा के लिए आपको 1.50 डॉलर और बियर के लिए 11 डॉलर खर्च करने होंगे।

ओस्लो, नार्वे

Feedaddy_narve
ओस्लो दस साल से 5 सबसे महंगे शहरों में लिया जा रहा है। ओस्लो, नॉर्वे की राजधानी दुनिया का पांचवां और यूरोप का दूसरा सबसे महंगा शहर है। यह शहर निवेशकों के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है। ओस्लो में एक फिल्म के टिकट के लिए आप को लगभग 18 डॉलर देने पड़ेंगे। यह शहर वेतन और खरीदने की क्षमता के लिहाज़ से चौथे स्थान पर आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *