इन योगों को करने से आप पा सकते है कई बीमारीयो से छुटकारा

योग एक प्राचीन भारतीय जीवन-पद्धति है। योग के माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ किया जा सकता है। योग के जरिए न सिर्फ बीमारियों का निदान किया जाता है, बल्कि इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक तकलीफों को भी दूर किया जा सकता है। योग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर जीवन में नव-ऊर्जा का संचार करता है।

त्रिकोणासन योग से करे मोटापा कम

feedaddy_yoga_benefits_of_fat_lose
त्रिकोणासन योग करते समय शरीर का आकार त्रिकोण (ट्रायंगल) की तरह बन जाता है, मोटापे से परेशान लोगो के लिए यह सबसे सरल और उपयोगी आसन साबित होता है। त्रिकोणासन का नियमित अभ्यास करने से आपके पेट, कमर, जांघ और नितंब पर जमी अतिरिक्त चर्बी को भी आसानी से कम किया जाता है।

वज्रासन योग है हार्निया रोगियों के लिए फ़ायदेमंद

feedaddy_yoga_benefits_of_hernia_patients
अपने दोनों घुटनों को मोड़ लें और पंजों के बल नीचे बैठ जाएं। ध्यान रहे कि दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिल रहे हों और एड़ियों में थोड़ी दूरी होनी चाहिए। शरीर का पूरा भार आप पैरों पर डालें। यह आमाशय, पेट और गर्भाशय की मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करता है। हार्निया रोगियों के लिए यह आसन बहुत ही उपयोगी है। साइटिका और रीढ़ के निचले भाग तथा पैरों के तनाव को इस आसन के जरिए दूर किया जा सकता है।

कपालभाति योग से कम करें मानसिक तनाव

feedaddy_yoga_benefits_of_reduce_stress
इस योग में सीधे बैठें और फिर पद्मासन की स्थिति में आएं। दोनों घुटनों को मोड लें और बाएं पैर को दाएं पैर पर हाथों को आकाश की तरफ रखते हुए सांस को भरें और फिर पेट को भीतर की ओर संकुचित करते हुए सांस को बाहर की तरफ छोड़ें। मानसिक तनाव, दमे की बीमारी कपालभाति करने से दूर हो जाती हैं। कफ की बीमारी कपालभाति करने से दूर हो जाती है। कपालभाति प्राणायाम फेफड़ों की बीमारी को दूर कर देता है|

अग्निसार योग चर्बी कम करने में करता है मदद 

feedaddy_yoga_benefits_of_reduce_fat_agnisar
यह क्रिया बैठ कर या खड़े होकर की जा सकती है। सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरों के बीच बराबर दूरी बना लें। थोड़ा आगे की तरफ झुकते हुए दोनों हाथों को अपनी जांघों पर रखे और सांस को भर लें। और फिर उसे तेजी से बाहर छोड़ दें। फिर सांस को रोकते हुए पेट की मांसपेशियों को अंदर की ओर खींचें और फिर बाहर की तरफ ढकेलें। इससे पेट की चर्बी कम होगी और पेट संबंधी विकार दूर होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *